Tuesday, October 27, 2020

स्वास्थ्य बीमा क्यों महत्वपूर्ण है? Health Insurance Important

Name : Pramod Kumar
Call +91 7209831889
+91 7050599189
Office time - 10 : 00 am to 05:00 pm Ranchi, Jharkhand

यदि आपको हृदय रोग या स्ट्रोक है, तो स्वास्थ्य बीमा मदद कर सकता है। आपको अपनी देखभाल की अधिक संभावना है, छोटे अस्पताल में रहते हैं और स्वास्थ्य बीमा के बिना लोगों की तुलना में अधिक लंबा, स्वस्थ जीवन जीते हैं।



हृदय रोग और स्ट्रोक बहुत महंगा हो सकता है; वास्तव में, वे चिकित्सा दिवालियापन के प्रमुख कारण हैं। उच्च-गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य बीमा में दाखिला लेने से आप बड़े मेडिकल बिलों के अटकने से बच सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने या प्रबंधित करने के लिए आवश्यक देखभाल तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपका स्वास्थ्य बीमा है, तो आप कर सकते हैं:

निवारक सेवाओं के लिए डॉक्टर के पास जाएं और देखभाल करें कि आपको स्वस्थ रहने और गंभीर बीमारियों को रोकने की आवश्यकता है;

यदि आपके या आपके परिवार के सदस्यों में से कोई एक बीमार है या दिल की बीमारी या किसी अन्य गंभीर बीमारी का पता चला है, तो जल्द ही इलाज किया जाए; तथा

मौजूदा हालत खराब होने से बचें।

अपने विकल्पों को समझें

स्वास्थ्य बीमा भ्रामक और भारी हो सकता है। अच्छी खबर यह है कि कई संसाधन हैं जो आपको स्वास्थ्य योजनाओं को समझने और तुलना करने में मदद कर सकते हैं:


लाभ और कवरेज का सारांश:

यदि आपके पास एक निजी स्वास्थ्य योजना है, तो आपको लाभ और कवरेज का सारांश नामक एक मानकीकृत, आसानी से समझने वाला फॉर्म प्राप्त करना चाहिए। आप इसका उपयोग विभिन्न बीमा विकल्पों की तुलना करने में मदद करने के लिए कर सकते हैं। यदि वे इसे प्रदान नहीं करते हैं, तो इसके लिए अपने बीमाकर्ता से पूछें।


इस संक्षिप्त रूप का एक नमूना देखने के लिए और इसके बारे में अधिक जानने के लिए कि यह आपकी सहायता कैसे कर सकता है, उपभोक्ता रिपोर्ट पत्रिका ने यह सहायक मार्गदर्शिका विकसित की है।

No comments:

Post a Comment